विटामिन डी की कमी से शरीर में हो सकती हैं ये 4 गंभीर समस्या, ऐसे करें इस कमी को पूरा

Vitamin-D Rich Foods: धूप को विटामिन डी का प्राकृतिक स्रोत माना जाता है। ऐसे में धूप सेकना विटामिन डी पाने का सबसे उत्तम तरीका है

Vitamin-D Deficiency: संक्रमितों के साथ ही कोरोना वायरस ने दूसरे लोगों की जिंदगी को भी बेहद प्रभावित किया। इस खतरनाक वायरस के प्रकोप को देखते हुए अधिकांश लोग घरों पर रहना ही मुनासिब समझ रहे हैं। पिछले तकरीबन 6 महीनों से सोशल डिस्टेंसिंग और होम क्वारंटीन ने ही ट्रिप्स और आउटिंग की जगह ले ली है। इस ‘न्यू नॉर्मल’ में लोग अपना अधिकतर समय घर पर ही बिता रहे हैं जिससे बोरियत के अलावा, जो दूसरी दिक्कत हुई है वो है धूप के संपर्क में न आ पाना। सूरज की रोशनी की कमी के कारण कई लोगों के शरीर में विटामिन डी की कमी हो गई है। हमारे शरीर के सुचारू रूप से कार्य करने के लिए पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी महत्वपूर्ण है। ऐसे में इसकी कमी इन 5 स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती है –

हड्डियों में दर्द: विटामिन डी की कमी से शरीर में कैल्शियम का स्तर भी कमजोर हो जाता है, जिससे हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। इससे हड्डियों में असहनीय दर्द होता है जो कई बार बिना डॉक्टरी सलाह के ठीक नहीं हो पाता है। इसकी वजह से जोड़ों में दर्द होना भी आम है, ऐसे में जरूरी है कि शरीर में इस विटामिन की पूर्ति हो।

कमजोर इम्युनिटी: इस कोरोना के दौर में हर व्यक्ति संक्रमण से दूर रहना चाहता है, जिसके लिए इम्युनिटी का मजबूत होना बेहद आवश्यक है। इस विटामिन की कमी से लोगों की इम्युनिटी कमजोर हो जाती है जिससे लोग अक्सर बीमार रहने लगते हैं। बार-बार सर्दी या फ्लू होना विटामिन डी की कमी की ओर इशारा कर सकता है।

डिप्रेशन: लोगों के मूड को खुशनुमा बनाए रखने के लिए भी विटामिन डी जरूरी है। इसकी कमी लोगों में अवसाद व नाउम्मीदी पैदा करती है। एक शोध के अनुसार कुछ देर धूप सेकने से आपका मूड बेहतर हो सकता है।

थकान: अगर पूरी नींद लेने और आराम करने के बावजूद भी आप थका-थका महसूस करते हैं, तो ऐसा विटामिन डी की कमी के कारण संभव है। बता दें कि विटामिन डी को ऊर्जा का स्रोत भी माना जाता है। अगर इस समस्या के समय रहते समाधान नहीं निकाला गया तो भविष्य में ये लोगों को और परेशान कर सकती है।

ऐसे करें इस कमी को पूरा: धूप को विटामिन डी का प्राकृतिक स्रोत माना जाता है। ऐसे में धूप सेकना विटामिन डी पाने का सबसे उत्तम तरीका है। इसके अलावा, मशरूम में पर्याप्त मात्रा में विटामिन-डी होता है। वहीं, दूध में पर्याप्त मात्रा में विटामिन-डी होता है, साथ ही कैल्शियम भी होता है जो हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है। संतरा के जूस में विटामिन-डी मौजूद होता है जो शरीर के लिए फायदेमंद होता है। इसके अलावा, बादाम में विटामिन डी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है।

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