Gautam Adani’s wealth increased by 19.6 billion dollars in one month

एक महीने में गौतम अडानी की संपत्‍त‍ि में 19.6 बिलियन डॉलर का इजाफा हो चुका है। मौजूदा समय में उनकी संपत्‍त‍ि 71 बिलियन डॉलर के पार चली गई है। बुधवार को उनकी संपत्‍त‍ि में 1.39 बिलियन की वृद्धि देखने को मिली थी।

बीते महीनों में जिस तरह से जितनी तेजी के साथ गौतम अडानी की संपत्‍त‍ि में गिरावट देखने को मिली थी। बीते एक महीने में उन्‍होंने उसे रिकवर करने की कोशिश की है। एक अगस्‍त से 1 सितंबर के बीच अडानी ग्रुप के प्रमुख की संपत्‍त‍ि में 19.6 बिलियन डॉलर का इजाफा देखने को मिला है। इसका कारण है शेयर बाजार में उनकी कंपन‍ियों का बेहतरीन प्रदर्शन जोकि 52 हफ्तों की रिकॉर्ड ऊंचाई के बेहद करीब पहुंच गई है। आइए आपको भी बताते हैं कि आख‍िर उनकी संपत्‍त‍ि में कितना इजाफा देखने को मिला है।

एक सितंबर को हुआ कितना इजाफा
भले ही एक सितंबर को शेयर बाजार गिरावट के साथ बंद हुआ हो, लेकिन अडानी ग्रुप की कंपन‍ियों के शेयरों में बढ़ोतरी देखने को मिली थी। जिसकी वजह से गौतम अडानी की संपत्‍त‍ि में तेजी देखने को मिली। एक सितंबर यानी बुधवार को गौतम अडानी की कुल नेटवर्थ में 1.39 बिलियन डॉलर का इजाफा देखने को मिला। 31 अगस्‍त को भी गौतम अडानी की प्रोपर्टी में 2 बिलियन डॉलर से ज्‍यादा की तेजी देखने को मिली थी।

71 बिलियन डॉलर के पार हुई संपत्‍त‍ि
वहीं दूसरी ओर बुधवार को संपत्‍त‍ि में इजाफा होने से गौतम अडानी की संपत्‍त‍ि 71.3 बिलियन डॉलर पर पहुंच गई। जबकि अगस्‍त के आख‍िरी सप्‍ताह में गौतम अडानी की प्रोपर्टी 60 बिलियन डॉलर के पास आसपास थी। मौजूदा समय वो दुनिया के 14 वें सबसे अमीर शख्‍स हैं। जिनसे आगे स्‍पेन के अरबपति अमाश‍ियो ऑर्टेगा हैंख्‍ जिनके पास 76.3 बिलियन डॉलर की संपत्‍त‍ि है।

एक महीने में करीब 20 बिलियन डॉलर का इजाफा
एक बात बीते एक महीने की करें तो एशिया के दूसरे सबसे अमीर शख्‍स गौतम अडानी की संपत्‍त‍ि में करीब 20 बिलियन डॉलर का इजाफा देखने को मिला है। एक अगस्‍त को उनकी संपत्‍त‍ि 51.7 बिलियन डॉलर थी। जबकि एक सितंबर को उनकी संपत्‍त‍ि में 71.3 बिलियन डॉलर पर पहुंच गई। यानी इस दौरान उनकी संपत्‍त‍ि में 19.6 बिलियन डॉलर का इजाफा हुआ। अगर इसे भारतीय रुपए के हिसाब से देखें तो 14,31,77,02,00,000 रुपए की बढ़ोतरी देखने को मिली है।

दुनिया के टॉप टेन अमीरों के पास 100 बिलियन डॉलर से ज्‍यादा संपत्‍त‍ि
ऐसे संयोग कम ही देखने को मिलते हैं कि जब दुनिया के टॉप 10 अमीर लोगों की संपत्‍त‍ि 100 बिलियन डॉलर से ज्‍यादा हो जाए। मौजूदा समय में जेफ बेजोस के 201 बिलियन डॉलर से ज्‍यादा की संपत्‍त‍ि है जबकि एलन मस्‍क बेहद करीब 199 बिलियन डॉलर के साथ दूसरे नंबर पर हैं। बर्नार्ड अरनॉल्‍ट के पास 167 बिलियन डॉलर, बिल गेट्स के पास 153 बिलियन डॉलर, मार्क जुबरबर्ग के पास 142 बिलियन डॉलर, लैरी पेज के पास 129 बिलियन डॉलर, सर्जी ब्रि‍न के पास 125 बिलियन डॉलर, स्‍टीव बॉल्‍मर के पास 108 बिलियन डॉलर, वॉरेन बफे के पास 104 बिलियन डॉलर और लैरी एलिसन के पास 104 बिलियन डॉलर की संपत्‍त‍ि है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *