Maruti Vs Renault: Ertiga या Triber कौन है छोटे बजट में बड़े परिवार के लिए बेस्ट 7 सीटर कार

अगर बड़े परिवार के लिए आप एक अच्छी कार खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो यहां जान लीजिए कि Maruti Ertiga vs Renault Triber में कौन साबित होगी बेस्ट।

भारत के ऑटो सेक्टर में जब हम कारों के सेगमेंट की बात करते हैं तो कई प्रकार की कारें हमारे सामने मौजूद होती हैं जिसमें सेडान, हैचबैक, एसयूवी और एमयूवी शामिल हैं जिसमें आज हम बात कर रहे हैं एमयूवी व्हीकल के बारे में जो एक बड़े परिवार के लिए अच्छा विकल्प साबित होती हैं।

भारत में एमयूवी कारों को कुछ ही चुनिंदा कार निर्माता कंपनियां बनाती हैं जिसके बाद भी मार्केट में इन एमयूवी व्हीकल की एक बड़ी रेंज हमारे सामने है। जिसमें महिंद्रा, टाटा, मारुति, रेनॉल्ट जैसी कंपनियां शामिल हैं।

अगर आप भी अपने बड़े परिवार को ध्यान में रखते हुए एक बड़ी 7 सीटर कार खरीदने का विचार कर रहे हैं तो आज हम आपको यहां बताएंगे कि 10 लाख के बजट में कौन सी 7 सीटर कार आपके लिए बेस्ट साबित होगी।

इसमें आज हमने चुना है मारुति अर्टिगा और रेनॉल्ट की ट्राइबर। तो आइए देर न करते हुए जानते हैं कौन सी कार आपके लिए माइलेज, बजट, फीचर्स में बेस्ट साबित होने वाली है।

Maruti Ertiga: मारुति की बड़ी 7 सीटर कारों में ये अर्टिगा कार मध्यवर्ग के बीच खासी पसंद की जाती है। कंपनी नए इस कार को चार वेरिएंट में लॉन्च किया है। मारुति ने इस कार में दो इंजन ऑप्शन दिए हैं जिसमें पहला 1.5 लीटर बीएस 6 पेट्रोल इंजन है और दूसरा 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन।

ये इंजन 105 पीएस की पावर और 138 एनएम का टॉर्क जनरेट कर सकता है। कंपनी ने इस कार में मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प दिया है। इसके साथ ही इस कार में सीएनजी का ऑप्शन भी मिलता है। (ये भी पढ़ें– भारत की टॉप 5 CNG कार जो दिलाएंगी पेट्रोल के बढ़ते दाम से आजादी)

कंपनी का दावा है कि ये कार सीएनजी पर 26 किलोमीटर तक की माइलेज देती है। इस कार की कीमत की बात करें तो इसको 7.81 लाख रुपये की शुरुआती कीमत के साथ खरीदा जा सकता है।

Renault Triber: रेनॉल्ट की ये ट्राइबर 7 सीटर का कंपनी की सबसे सस्ती बड़ी कार है जिसको मध्यवर्ग के बड़े परिवारों का अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है। कंपनी ने इस कार को चार वेरिएंट में लॉन्च किया है।

ट्राइबर में कंपनी ने 3 सिलेंडर वाला 1.0 लीटर का पेट्रोल इंजन दिया है जो 72 पीएस की पावर और 96 एनएम का टॉर्क जनरेट कर सकता है। इस कार की माइलेज को लेकर कंपनी का दावा है कि ये कार 20 किलोमीटर तक का माइलेज देती है। इस कार को 5.30 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर खरीदा जा सकता है जिसमें टॉप मॉडल की कीमत 7.82 लाख रुपये हो जाती है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *